माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, केंद्रीय सहायता केंद्र


Smt. Vasundhara Raje

Hon’ble Chief Minister
Rajasthan

Sh. Vasudev Devnani

Hon’ble State Minister (Independent)
(Education (Primary and Secondary), Language
Rajasthan,

केन्द्रीय सहायता केन्द्र (CHC)

परीक्षार्थी/अध्यापक/परीक्षकों तथा अभिभावकों की समस्याओं के समाधान हेतु बोर्ड द्वारा एक केन्द्रीय सहायता केन्द्र (Central Helpline Centre) CHC प्रारम्भ किया जा रहा है। CHC में समस्याओं के समाधान हेतु निम्न व्यवस्थाऐं की गयी है:-

(I) बोर्ड वेबसाईट www.rajeduboard.nic.in पर एक लिंक “Central Helpline” दिया गया है। इस लिंक पर क्लिक करने पर बोर्ड की विभिन्न शाखाओं के लिंक मिलेगें। जिस शाखा से संबंधित जानकारी चाहिए या समस्या हो तो उस शाखा के लिंक पर क्लिक करने से उस शाखा से संबंधित सभी क्रिया कलापों के लिंक मिलेगें। समस्या से संबंधित लिंक पर क्लिक करने पर उससे संबंधित सभी सूचनाओं पर आधारित सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) उपलब्ध हो जायेगें जिनसे सूचना प्राप्त की जा सकती है तथा अपनी समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। FAQ में सभी संभावित प्रश्नों के जवाब दिये गये है।

यदि FAQ से समस्या का समाधान नहीं हो तो समस्या का विवरण वेबसाईट पर दिये गये फाॅर्म के माध्यम प्राप्त करने का प्रावधान भी किया गया है। प्राप्त समस्या का समाधान EMail / SMS अथवा फोन द्वारा शीघ्र किया जायेगा।

(II) CHC के फोन नम्बर 0145-2631310, 2631314, 2422877, 2428499 तथा फैक्स नं. 0145-2627394 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। इन नम्बर पर सम्पर्क कर आप अपना नाम, फोन नम्बर तथा अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपकी शिकायत दर्ज करने के पश्चात आपको एक शिकायत पंजियन संख्या दी जायेगी। CHC पर आपसे प्राप्त शिकायत का समाधान कर शीघ्र ही आपको दूरभाष/SMS अथवा EMail के माध्यम से सूचित किया जायेगा।

आप उपरोक्त नम्बर पर अपनी शिकायत संख्या बता कर अपनी शिकायत की प्रगति भी जान सकते हैं।

CHC का यह प्रथम चरण है। द्वितीय चरण में संवीक्षा/उत्तर पुस्तिका की फोटो प्रति के प्रार्थना पत्रों की online tracking, परीक्षकों/परीक्षा केन्द्रों के भुगतान की online tracking व्यवस्था की जायेगी।

यह व्यवस्था प्रतिवर्ष बोर्ड से जुडने वाले 20 लाख परीक्षार्थियों, 25 हजार विद्यालयों एवं 25 हजार परीक्षकों की सुविधार्थ की जा रही है। ताकि बोर्ड संबंधी सभी समस्याओं का समाधान त्वरित रूप से किया जा सकें।

CHC कार्यालय कार्य दिवस में प्रातः 10.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक कार्यरत् रहेगा।